क्या आप भी 9 से 5 की नौकरी कर के तंग आ गए हैं और सब कुछ छोड़ कर कहीं दूर एक महीने की लंबी छुट्टी पर जाना चाहते हैं? हजारों कॉर्पोरेट एंप्लॉय की तरह ऐसी इच्छा रखने वाले एक शख्स ने एक महीने तक इटली में छुट्टी भी मनाई और पूरी सैलरी भी ली. एंप्लॉय ने कंपनी की गोपनीयता और अन्य पॉलिसी का लाभ उठाते हुए कुछ ऐसा तिकड़म किया की किसी को खबर भी नहीं लगी और वह पूरे महीने तक घूमता रहा. कंपनी के सामने वह लगातार काम करते रहने का ढ़ोंग करता रहा और बॉस या किसी अन्य एंप्लॉय को भनक तक नहीं लगी. एक लेख के जरिए शख्स ने अपना पूरा अनुभव बिजनेस इंसाइडर के साथ शेयर किया है.

काम पर होने का ढोंग

कंपनी पॉलिसी का फायदा उठाते हुए शख्स ने सिर्फ एक हफ्ते के पेड ऑफ के नाम पर पूरे महीने विदेश में छुट्टी मनाई. एंप्लॉय ने बताया कि कंपनी को कभी शक नहीं हुआ कि वह पर्याप्त काम नहीं कर रहे हैं. यही नहीं कई बार कंपनी ने उसके काम की सराहना भी की थी. शख्स ने काम करने का दिखावा करते हुए कंपनी के मैसेज और ईमेल का तुरंत जवाब देता था और नकली बैकग्राउंड के साथ मीटिंग में भी शामिल होता था. शख्स ने माना कि काम के समय में वीडियो गेम खेलना, पर्सनल एक्टिविटी और दोस्तों के साथ घूमते रहना कंपनी में आम है.

ऐसे हुई शुरुआत

जिस शख्स ने कंपनी को बेवकूफ बनाकर महीने भर विदेश में छुट्टी मनाई उसने बताया कि कंपनी ने कभी भी काम को लेकर ज्यादा प्रेशर नहीं रहा. एंप्लॉय ने बताया कि पहले एयरपोर्ट आने जाने के लिए वह पेड लीव लेता था लेकिन बाद में बिना रिकॉर्ड के ही वह ये काम करने लगा. धीरे-धीरे कंपनी का काम छोड़कर कुछ और करने की आदत और बढ़ती गई. नतीजा यह हुआ कि सिर्फ एक हफ्ते के पेड लीव का इस्तेमाल करके एंप्लॉय ने पूरे महीने इटली में छुट्टियां मनाई. शख्स की टीम सैन फ्रैंसिस्को की एक टेक कंपनी के लिए काम करती है. इस मामले ने रिमोट वर्किंग ऑफर करने वाली कंपनियों को इस तरह की स्थिति से निपटने के लिए बेहतर कार्य नीति तैयार करने पर सोचने को मजबूर कर दिया है.

ये Video भी देखें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *