Punjab TET Registration 2024: देशभर के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए एक व्यक्ति का सीटीईटी (CTET) या किसी भी स्टेट की शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) का उत्तीर्ण होना आवश्यक होता है. सीटीईटी का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा किया जाता है, वहीं राज्यों में शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करने का जिम्मा प्रदेश के सरकारी विभाग का होता है. सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार होती है, वहीं किसी प्रदेश में एक बार तो कई बार दो बार आयोजित की जाती है. पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने पीएसटीईटी यानी पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (PSTET 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. योग्य उम्मीदवार पंजाब टीईटी 2024 परीक्षा (Punjab TET) के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट pstet.pseb.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. पंजाब टीईटी 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 4 नवंबर 2024 है. वहीं एप्लिकेशन करेक्शन विंडो 5 से 8 नवंबर 2024 तक खुलेगी.

CBSE शीतकालीन स्कूलों की बोर्ड परीक्षा 2025 की डेट जारी, 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 5 नवंबर से शुरू

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा पंजाब शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 1 जनवरी 2025 को किया जाएगा. इस परीक्षा में दो पेपर होंगे-पेपर I  और पेपर II. पेपर I उन उम्मीदवारों के लिए जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाना चाहते हैं और पेपर II उन उम्मीदवारों के लिए जो कक्षा 6 से कक्षा 8 तक पढ़ाना चाहते हैं. पेपर I और पेपर II में 150 अंकों के 150 प्रश्न होंगे.

UPSC की फ्री कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कल से शुरू, पहले आओ-पहले पाओ के तहत होगा चयन

पंजाब टीईटी 2024 परीक्षा के लिए कैसे आवेदन करें (How to apply for Punjab TET 2024)

पंजाब टीईटी 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pstet.pseb.ac.in पर जाएं.

होमपेज पर, PSTET पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें.

फॉर्म भरें, शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें.

फॉर्म की जांच करें और डाउनलोड करें.

भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें.

UGC NET 2024 Result Declared Live: यूजीसी नेट रिजल्ट घोषित, JRF के लिए 4,970 और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 53, 694 अभ्यर्थी सफल, Direct Link

पंजाब टीईटी 2024

पंजाब टीईटी एक वार्षिक परीक्षा है, जिसका आयोजन पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जाता है. यह परीक्षा पीएसईबी एफिलेटेड स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों की पात्रता को प्रमाणित करने के लिए आयोजित की जाती है. यह परीक्षा पहली से आठवीं कक्षा तक के शिक्षकों के लिए होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *