डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट द्वारा लगाई रोक को हटा दिया है. पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने मार्च में गुरमीत राम रहीम के खिलाफ बरगाड़ी में गुरू ग्रंथ साहिब की बेअदबी के आरोप में तीन मामलों में चल रही जांच पर रोक लगा दी थी. इस आदेश को पंजाब सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. आज सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान पंजाब /हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा लगाई रोक हटा दी है.

सुप्रीम कोर्ट ने राम रहीम को नोटिस जारी कर चार हफ्ते में जवाब मांगा है. वहीं सुप्रीम कोर्ट के आज के आदेश के बाद अब राम रहीम के खिलाफ निचली अदालत में ट्रायल शुरू हो सकेगा.

क्या है पूरा मामला

वर्ष 2015 के धार्मिक ग्रंथ बेअदबी मामलों से संबंधित पंजाब पुलिस की अंतिम जांच रिपोर्ट में सिरसा में स्थित डेरा सच्चा सौदा को इन घटनाओं का जिम्मेदार बताया गया. दरअसल, वर्ष 2015 में फरीदकोट में गुरु गंथ साहिब की एक ‘बीर’ (प्रतिलिपि) चोरी होने, बेअदबी संबंधी हस्तलिखित पोस्टर और पवित्र ग्रंथ के फटे पन्ने बिखरे हुए मिलने की घटनाएं सामने आई थीं.इन घटनाओं के कारण फरीदकोट में विरोध प्रदर्शन हुआ था.अक्टूबर 2015 में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस गोलीबारी में बेहबल कलां में दो लोगों की मौत हो गई थी, जबकि फरीदकोट के कोटकपूरा में कुछ लोग घायल हो गए थे.रिपोर्ट के अनुसार डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को बेअदबी की तीन घटनाओं में नामजद किया गया.रिपोर्ट के अनुसार, तीन घटनाओं का ”डेरा सच्चा सौदा से सीधा संबंध है और इन मामलों में शामिल आरोपी उक्त डेरे के अनुयायी थे.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *