अमेरिका में अगले राष्ट्रपति के लिए चुनावी प्रक्रिया जारी है. डेमोक्रेटिक उम्मीदवार और रिपब्लिकन उम्मीदवार को कांटे की टक्कर बताई जा रही है. अमेरिका में भी पोल सर्वे भी हो रहे हैं. अमेरिका में तीन नए प्रमुख चुनाव सर्वेक्षण हुए हैं. इन चुनाव पूर्व सर्वे में कौन बनेगा अमेरिका का राष्ट्रपति इसके संकेत मिल रहे हैं.  संकेत मिलता है कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर मामूली बढ़त बनाए हुई हैं. अमेरिका में आगामी 5 नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए जोरों से तैयारी चल रही है.

क्या कहता है मैरिस्ट कॉलेज पोल
मैरिस्ट कॉलेज के सर्वेक्षण से पता चलता है कि हैरिस संभावित मतदाताओं के बीच ट्रंप से पांच अंकों से आगे हैं. ट्रंप के 47 प्रतिशत की तुलना में 52 प्रतिशत समर्थन हैरिस को मिलता दिखाई दे रहा है. इस महीने के आरंभ में यह अंतर केवल दो अंकों का बताया जा रहा था. 

हालांकि, इस सर्वे में रजिस्टर्ड मतदाताओं को देखें तो मुकाबला कांटे का दिखता है. यहां हैरिस के पास 48 प्रतिशत के मुकाबले  51 प्रतिशत की मामूली बढ़त है. उधर, सर्वे का कहना है कि ट्रंप ने इंडिपेंडेंट मतदाताओं के बीच अपनी ताकत दिखाई है. यहां पर ट्रंप हैरिस के 44 प्रतिशत की तुलना में 54 प्रतिशत पर आगे हैं. सर्वे के अनुसार अगर वोटों का और गहन अध्ययन किया जाए तो हैरिस को महिलाओं (57 प्रतिशत से 42 प्रतिशत) और युवा मतदाताओं के बीच महत्वपूर्ण लाभ मिल रहा है, जबकि ट्रंप पुरुषों (53 प्रतिशत से 47 प्रतिशत) के बीच आगे हैं.

सर्वे के अनुसार जनरेशन एक्स के मतदाताओं में, ट्रंप के 48 प्रतिशत की तुलना में हैरिस 51 प्रतिशत के साथ आगे हैं. हैरिस को युवा मतदाताओं के बीच भी खासा समर्थन प्राप्त है, जिसमें 53 प्रतिशत जेन ज़ी और मिलेनियल्स उनके पक्ष में हैं.

न्यू मार्क्वेट लॉ स्कूल पोल
मार्क्वेट लॉ स्कूल के एक अलग सर्वेक्षण से पता चलता है कि डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच राष्ट्रपति पद के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा है. ये पोल 1-10 अक्टूबर, 2024 तक आयोजित किए गए थे.

इस सर्वे के अनुसार 48 प्रतिशत संभावित मतदाताओं ने हैरिस को पसंद किया है, जबकि ट्रंप 47 प्रतिशत के साथ मामूली पीछे हैं. जब रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर और जिल स्टीन जैसे अन्य संभावित उम्मीदवारों को भी शामिल करें है, तो हैरिस की बढ़त और कम हो जाती है. ऐसे में, हैरिस को 44 प्रतिशत वोट मिलते हैं, जबकि ट्रंप 41 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

सर्वे के अनुसार जब अनिर्णीत मतदाताओं को हैरिस और ट्रंप के बीच चयन करने के लिए मजबूर किया गया तो दोनों उम्मीदवारों में टक्कर कड़ी हो जाती है, दोनों उम्मीदवारों को संभावित मतदाताओं के बीच 50 प्रतिशत समर्थन प्राप्त होता है.

सर्वेक्षण से पता चलता है कि कांग्रेस की दौड़ में 51 प्रतिशत संभावित मतदाता डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों को पसंद करते हैं, जबकि 49 प्रतिशत रिपब्लिकन उम्मीदवारों की ओर झुकाव रखते हैं.

सर्वे के अनुसार आगामी चुनाव में किसके जीतने की अधिक संभावना है के सवाल पर  53 प्रतिशत मतदाताओं ने जवाब दिया की उनको लगता है कि हैरिस निश्चित रूप से या शायद जीतेंगे, जबकि 47 प्रतिशत का मानना ​​है कि ट्रंप का पलड़ा भारी रहेगा.

रॉयटर्स/इप्सोस पोल
हाल ही में रॉयटर्स/इप्सोस ने भी सर्वे करवाया. इसमें कि राष्ट्रपति पद के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा दिखाई गई है. इसमें डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति कमला हैरिस पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर मामूली 3 प्रतिशत अंक की बढ़त बनाए हुए हैं. संभावित मतदाताओं के बीच कमला हैरिस डोनाल्ड ट्रंप से 45 प्रतिशत से 42 प्रतिशत के मामूली अंतर से आगे हैं.

इस सर्वे में राजनीतिक चरमपंथ और लोकतंत्र के लिए खतरों से निपटने के मामले में हैरिस ट्रंप से 5 अंक (43 प्रतिशत से 38 प्रतिशत) से आगे हैं. हेल्थ सर्विस पॉलिसी पर भी वह 14 अंकों से आगे हैं. आर्थिक मुद्दों पर ट्रंप हैरिस से 5 अंक (45 फीसदी से 40 फीसदी) से आगे हैं. 46 फीसदी मतदाता हैरिस के बारे में अनुकूल राय रखते हैं, जबकि 42 फीसदी ट्रंप के बारे में भी ऐसा ही सोचते हैं.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *